18 वीं लोकसभा चुनाव में यूपी के 28 सांसद ऐसे हैं जो जीत की हैट्रिक लगाने की कोशिश में जुटे हैं।

Loading

लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरणों का मतदान हो गया है। अब सभी राजनीतिक दल तीसरे चरण के प्रचार में जुटे हैं। हर कोई अपनी जीत का दावा कर रहा है। भाजपा की ओर पीएम मोदी, अमित शाह, सीएम योगी, राजनाथ सिंह से लेकर सभी बड़े नेता धुआंधार प्रचार कर रहे हैं। पीएम मोदी प्रतिदिन 2 से तीन रैलियां कर रहे हैं। इस लोकसभा चुनाव में यूपी 28 ऐसे सांसद चुनावी मैदान में हैं, जो जीत की हैट्रिक लगाने के प्रयास में हैं।

भारतीय जनता पार्टी ने इस चुनाव में यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटों को जीतने का लक्ष्य रखा है। इसे देखते हुए भाजपा हर सीट पर हर प्रत्याशी को गहन मंथन के बाद चुनावी मैदान में उतारा गया है। इस बार कुल 28 सांसद ऐसे हैं जो तीसरी बार जीतने के इरादे से मैदान में हैं।

इनमें वाराणसी लोकसभा सीट से सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल हैं। उनके अलावा लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री महेन्द्र नाथ पांडेय, मथुरा से सांसद हेमा मालिनी, केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी, संजीव बालियान, कौशल किशोर और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल आदि नाम हैं। इन 28 सांसदों में से एक अपना दल एस की अनुप्रिया पटेल को छोड़कर बाकी सभी 27 सांसद भाजपा के हैं।

इनमें कुछ सांसद ऐसे भी हैं जो जीत का हैट्रिक पहले ही लगा चुके हैं। इस बार वो जीत का चौका लगाने के इरादे से मैदान में उतरे हैं। राजनाथ सिंह और मेनका गांधी का नाम शामिल हैं जो लगातार कई बार से सांसद हैं।

लखनऊ से तीसरी बार चुनावी मैदान में हैं राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 2009 में गाजियाबाद लोकसभा सीट से चुनाव जीते थे, इसके बाद 2014 और 2019 में वे लगातार लखनऊ से चुनाव जीते और एक बार फिर वो इसी सीट से चुनावी ताल ठोंक रहे हैं। राजनाथ सिंह के साथ गोरखपुर के बांसगांव लोकसभा सीट से सांसद कमलेश पासवान भी पिछले तीन चुनाव से लगातार जीतते आ रहे हैं और चौथी जीत के लिए जोर लगा रहे हैं। इस लिस्ट में डुमरियागंज से सांसद जगदंबिका पाल का नाम भी शामिल है। 2009 में जगदंबिका पाल कांग्रेस से सांसद बने थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *